माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया नया फ़ोन – नोकिया 216, पुराने दिन वापस आ गये

नोकिया, एक ऐसा नाम जो किसी पहचान का मोहताज़ नहीं। आज से दस-पन्द्रह साल पहले हमारे देश की मोबाइल फ़ोन मार्किट पर इसका एकाधिकार था। लोगो का इस ब्रांड पर खुद से ज्यादा भरोसा था। लेकिन गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड के आने के साथ ही पूरी दुनिया के उपभोक्ता स्मार्टफ़ोन को ज्यादा तवज्जो देने लगे, क्योंकि एंड्राइड के स्मार्टफोन एक ही जगह सारी सुविधा देते है जैसे की जीमेल, गूगल सर्च, गूगल क्रोम, यूट्यूब, गूगल ड्राइव, जीटॉक इत्यादि। समय के साथ साथ स्मार्टफ़ोन के बाज़ार में बहुत सारे खिलाड़ी आये जो कम-से-कम कीमत पर ज्यादा सुविधाओं से लैस स्मार्टफ़ोन उतारने लगे।

सस्ते स्मार्टफ़ोन की इस होड़ ने फ़ोन की एक प्रजाति को बिलुप्त कर दिया जो पिछले दशक तक काफी मशहूर था। इस दर्जे के फ़ोन को तकनीकी भाषा में फीचर फ़ोन कहा जाता है। एक फीचर फ़ोन आपको फ़ोन और एसएम्एस के साथ साथ और भी सहूलियत देते है जैसे – म्यूजिक प्लेयर, कैमरा, रिकॉर्डिंग, नोट्स, फाइल मेनेजर, इन्टरनेट ब्राउज़िंग, ईमेल इत्यादि। वैसे आप कह सकते है की फीचर फ़ोन, साधारण मोबाइल फ़ोन और स्मार्टफ़ोन के बीच की पीढ़ी थी। नोकिया उस दौरान फीचर फ़ोन के विभाग का नायक था।

स्मार्टफ़ोन के युग में माइक्रोसॉफ्ट का फीचर फ़ोन को बाज़ार में उतरना एक अचरज की बात हो है ही, लेकिन उससे बड़ी अप्रत्याशित बात नोकिया के ब्राण्ड के नाम से फ़ोन निकलना। आपको पता तो है की माइक्रोसॉफ्ट ने २०१४ में नोकिया के फ़ोन विभाग को खरीद लिया था. इसके बाद उसने नोकिया के नाम को सभी फ़ोन और स्मार्टफ़ोन से हटा दिया था। इसके बाद भी माइक्रोसॉफ्ट का नोकिया फीचर फ़ोन की घोषणा करना चकित तो करता ही है।

अब फ़ोन पर आते है. नोकिया 216 का वजन 82.6 ग्राम है जो 2.4 इंच के QVGA स्क्रीन, 0.3 मेगापिक्सेल के कैमरे (आगे व पीछे दोनों) से लैस है। फ़ोन में 1020mAh की बैटरी है और इसमें आप इन्टरनेट ब्राउज़िंग, म्यूजिक प्लेयर, एफएम रेडियो, विडियो प्लेयर, ब्लूटूथ का मज़ा ले सकते है। यह 16MB की मेमोरी के साथ आता है जिसको कार्ड के द्वारा 64MB तक बढ़ाया जा सकता है। नोकिया 216 अगले महीने बाज़ार में आ सकता है।

Post Author: Binod Mandal

A programmer by profession and a blogger by passion who turns into passionate photographer too, loves to travel and listening to Indian Ocean.

Leave a Reply

Your email address will not be published.