सिर्फ 500 रूपयें में 4 जी फ़ोन ला रही है गूगल

दुनिया की प्रमुख आईटी कम्पनी गूगल ने पहली बार 4 जी फीचर फ़ोन बाज़ार में उतारा है जिसकी कीमत भारतीय मुद्रा में करीब 500 रूपयें होंगी. देखने में गूगल का विजफ़ोन WP006 काफी हद तक रिलायंस के जिओ फ़ोन की तरह है. दोनों फ़ोन एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS पर चलती है. यह हालाँकि एक फीचर फ़ोन ही है लेकिन इसमें कुछ स्मार्ट फ़ोन की खूबियाँ भी मिलेंगी. इसमें गूगल असिस्टेंट उपलब्ध है और आप इसको वौइस् कमांड दे सकते है. इस फ़ोन पर फेसबुक, व्हाट्सएप्प और यूट्यूब भी इनस्टॉल किया जा सकता है जो KaiOS के लिए खास तौर पर बनाया गया है. चूँकि यह एक गूगल फ़ोन है, इसलिए इसमें कुछ गूगल एप्प जैसे गूगल मैप, गूगल सर्च इत्यादि की भी सुविधा मिलेगी. माना जा रहा है कि विजफ़ोन WP006, रिलायंस की जिओफ़ोन को भारत में कड़ी टक्कर देगी.

गूगल विजफ़ोन 512 MB रैम, 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी, 2.4 इंच की स्क्रीन और 1800 mAH की बैटरी के साथ आयेगी. इसमें फ़ोन के पीछे 2 मेगापिक्सेल का कैमरा और आगे विडियो चैट के लिए एक VGA कैमरा भी लगा है. यह फ़ोन Qualcomm Snapdragon MSM8905 चिपसेट पर चलता है.

फ़िलहाल गूगल ने इस फ़ोन को सिर्फ इंडोनेशिया में उतारा है. अभी तक इसको भारत में लाने की कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. इंडोनेशिया में इसकी कीमत 99,000 इंडोनेशियाई रुपयें है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 490 रुपयें होती है. अगर गूगल इस फ़ोन को भारत में उतारती है तो यह भारतीय बाज़ार में काफी सफल हो सकती है.

Post Author: Binod Mandal

A programmer by profession and a blogger by passion who turns into passionate photographer too, loves to travel and listening to Indian Ocean.

Leave a Reply

Your email address will not be published.