याहू को वेरिज़ोन ने ख़रीदा, इन्टरनेट के एक युग का अंत

अपने शुरूआती दिनों में याहू मेल

इन्टरनेट के शुरूआती दिनों से लेकर २१वीं सदी के आरम्भ तक शीर्ष पर पहुँचने वाली इन्टनेट कम्पनी याहू को टेलिकॉम कम्पनी वेरिज़ोन ने खरीदने की औपचारिक घोषणा कर दी है. वेरिज़ोन 4.83 बिलियन डॉलर की रकम से याहू को उनके ऑनलाइन सेवाओं और उत्पादों के साथ खरीदेगी जिसमे इन्टरनेट सर्च सेवा, ऑनलाइन संचार (ईमेल वगैरह), डिजिटल सामग्री और ऑनलाइन विज्ञापन सेवा शामिल है. याहू के इन सेवाओं और उत्पादों का इस्तेमाल पूरी दुनिया के लगभग 1000 करोड़ लोग करते है. हालाँकि इस अधिग्रहण समझौता में याहू जापान के शेयर और चीनी ऑनलाइन उद्यम अलीबाबा ग्रुप के शेयर शामिल नहीं है. याहू ने 2005 में चीनी स्टार्ट-उप अलीबाबा ग्रुप में निवेश किया था, जो अब दुनिया के प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है.

याहू का अधिग्रहण इन्टरनेट और तकनीकी दुनिया के कुछ बड़े निराशाजनक घटनाओं में से एक है. 1994 में आरम्भ हुई याहू, अपने ईमेल और इन्टरनेट सर्च सेवाओं के लिए लोकप्रियता के शिखर पर पहुंची. जनवरी 2000 में याहू ग्रुप का कुल मूल्य 125 बिलियन डॉलर आँका गया. शायद लोगो को मालूम ना हो कि गूगल जो इन्टरनेट सर्च सेवा में सबसे लोकप्रिय है, याहू का सहयोगी था. याहू ने 2004 में गूगल के साथ इन्टरनेट सर्च साझेदारी को ख़त्म कर दिया और गूगल एक स्वतंत्र कम्पनी के रूप में आई. इसके आगे की कहानी हम सबको मालूम है. गूगल इन्टरनेट सर्च और ऑनलाइन विज्ञापन के क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंची तथा याहू की लोकप्रियता और प्रासंगिकता में गिरावट होने लगी. गूगल के प्रभाव को टक्कर देने के लिए सबसे बड़ी सॉफ्टवेर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट ने याहू को अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया. 2008 में माइक्रोसॉफ्ट ने याहू को ४५ बिलियन डॉलर का प्रस्ताव दिया था, लेकिन याहू के सीईओ ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इधर याहू की लोकप्रियता में लगातार गिरावट जारी थी. पिछले साल याहू ने 15 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाला लेकिन कम्पनी को बचा नहीं सके. इस साल के शुरुआत में कम्पनी ने अपने इन्टरनेट सेवाओं और उत्पादों के नीलामी के दरवाजे खोल दिए.

याहू बहुत सारे लोगो के लिए ख़ास है. बहुतों का पहला ईमेल याहू मेल था. याहू मेस्सैन्जर ने इन्टरनेट पर चाट करना सिखाया. याहू के चाट रूम उस वक़्त इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं के बीचकाफी लोकप्रिय थे. याहू ग्रुप्स, याहू सर्च, याहू न्यूज़ इत्यादि याहू के लोकप्रिय सेवाओं में से है. याहू के अधिग्रहण के साथ ही इन्टरनेट के एक युग का अंत हो गया है.

Post Author: Binod Mandal

A programmer by profession and a blogger by passion who turns into passionate photographer too, loves to travel and listen to Indian Ocean.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *