अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचे – राज्यपाल

दुमका : झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर दुमका में झंडोत्तोलन किया. इस अवसर पर उन्होंने राज्य की उपलब्धियों और प्राथमिकताओं के बारे में लोगों को बताया. पुलिस लाइन में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद कहा कि झारखंड राज्य विकास के पथ पर अग्रसर है और विकास की इस यात्रा में सरकार सबको साथ लेकर आगे बढ़ने का प्रयास कर रही है. कल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ लक्षित समूहों तक पहुंचे, इसके लिए आवश्यक है कि प्रशासन चुस्त-दुरुस्त, संवेदनशील एवं पारदर्शी हो, लोग विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूक हों. अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचे, सभी के चेहरे पर मुस्कान हो, यही हमारे लोकतंत्र का ध्येय है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्र के तीव्र विकास के लिए व्यापक पहल हो रहे हैं. हमारा देश विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान गढ़ रहा है.

इस अवसर पर उन्होंने महात्मा गांधी, डॉ राजेंद्र प्रसाद, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पेटल, मौलाना अबुल कलाम आजाद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, डॉ आंबेडकर और शहीद-ए-आजम भगत सिंह के साथ-साथ झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों धरती आबा बिरसा मुंडा, वीर सिद्धो-कान्हू, चांद-भैरव, वीर बुधु भगत, नीलांबर-पीतांबर, पांडेय गणपत राय, ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव को भी याद किया. सीमा पर शहीद सैनिकों को भी श्रीमती मुर्मू ने श्रद्धांजलि अर्पित की.

राज्यपाल ने कहा कि 71 साल में देश ने काफी तरक्की की है. आज पूरी दुनिया में भारत की चमक दिख रही है. पूरा विश्व भारत को सम्मान देता है. उन्होंने कहा कि गांवों और शहरों में तेजी से विकास हो रहा है. कहा कि झारखंड के विकास की रफ्तार राष्ट्रीय औसत से अधिक है. उन्होंने कहा कि झारखंड विश्व क्षितिज पर उदीयमान सितारे की तरह अपनी चमक बिखेर रहा है.

श्रीमती मुर्मू ने कहा कि कृषि पर आधारित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को समृद्ध बनाने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है. प्रखंड कृषि चौपाल के जरिये किसानों से सीधा संवाद हो रहा है. उन्हें नवीनतम कृषि तकनीक की जानकारी दी जा रही है. मत्स्यपालन में झारखंड आज आत्मनिर्भर बन चुका है.

राज्यपाल ने झारखंड के सभी जिलों की 24 नदियों के तट पर एक दिन में 140 किलोमीटर की लंबाई में स्थानीय लोगों के सहयोग से करीब 9 लाख पौधे लगाने के लिए सरकार की सराहना की. कहा कि ‘नमामि गंगे’ परियोजना के तहत नदी किनारों को स्वच्छ एवं हरा-भरा बनान के उद्देश्य से साहेबगंज वन प्रमंडल में वर्ष 2018-19 में 224 हेक्टेयर भूमि पर 2 लाख 32 हजार 200 पौधों का रोपण एवं 8 हजार 200 गैबियन वनरोपण का कार्य किया जा रहा है.

रीमती मुर्मू ने कहा कि सरकार प्रयासरत है कि सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो. भूख से किसी की मृत्यु न हो, इसके लिए भी सरकार ने योजनाएं शुरू की हैं. इतना ही नहीं, यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए राज्य की सड़कों को उन्नत बनाने के साथ-साथ नये मार्गों के विकास पर भी जोर दिया जा रहा है.

राज्यपाल ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार के सहयोग से संथाल परगना को देश के अन्य हिस्सों से हवाई मार्ग से जोड़ने की पहल की गयी है. शहरों ही नहीं, गांवों तक बिजली पहुंचायी गयी है. सोलर पावर को बढ़ावा दिया जा रहा है. एलइडी लाइट बांटकर बिजली की बचत की जा रही है.

उद्योगों के महत्व को समझाते हुए राज्यपाल ने कहा कि भूमंडलीकरण के युग में लघु एवं कुटीर उद्योग अहम हो गये हैं. उद्योग-धंधे श्रम शक्ति को रोजगार उपलब्ध करवाते हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में खनिज आधारित उद्योगों की स्थापना होनी चाहिए, ताकि इसका लाभ स्थानीय लोगों को मिल सके. उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में व्यवसाय को बढ़ावा दे रही है. श्रम कानूनों का सरलीकरण किया गया है, जिसकी वजह से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया.

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *