समाज कल्याण मंत्री के निजी आवास के सामने पारा शिक्षक की मौत

दुमका । उपराजधानी में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी के निजी आवास के सामने धरना पर बैठने के दौरान पारा शिक्षक कंचन कुमार दास की  मृत्यु हो गयी। शिक्षक का  पोस्टमाटम कराया गया। पोस्ट माटम हॉउस से मृत शिक्षक का शव यात्रा प्रशासन के बीच निकाला गया। पारा शिक्षक की अर्थी को कंधा देने राजमहल सांसद विजय हांसदा दुमका पहुंचे। मृतक शिक्षक कंचन कुमार दास को शहर के यज्ञ मैदान में उनके पार्थिव शव को श्रद्धांजलि दी गई। जामा विधायक सीता सोरेन भी मौके पर पहुंची।

झाविमो की केंद्रीय प्रवक्ता प्रो अंजुला मुर्मू  पोस्टमाटम हॉउस पहुँच कर मृतक शिक्षक कंचन दास के परिजन से मिली। और कहा की इस दुःख की घड़ी में झाविमो आपके साथ है। प्रवक्ता ने सरकार से मांग करते हुए कहा की मृत शिक्षक के आश्रित को 50 लाख रुपया का मुआवजा व सरकारी नौकरी मिले। अगर सरकार इन मांगों को पूरा नहीं करती है तो झारखंड विकास मोर्चा उग्र आंदोलन करेगी और मृत शिक्षक के परिजनों को न्याय दिलाएगी।

बता दें कि कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी के हथियापाथर निजी आवास के सामने करीब एक माह से धरना पर बैठे पारा शिक्षक कंचन कुमार दास की रविवार अहले सुबह मौत हो गई। रात में सभी पारा शिक्षक धरना स्थल पर ही सो गए थे। सुबह जब अन्य शिक्षकों ने साथी को जगाया तो पाया कि उनका पूरा शरीर अकड़ा हुआ था. बताया जा रहा है कि पारा शिक्षक की मौत ठंड की वजह से हुई है। मृत शिक्षक रामगढ़ प्रखंड के भतुड़िया ए पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय चीनाडंगाल में पारा शिक्षक के पद पर कार्यरत थे. उनके एक साथी ने बताया कि हम 5-7 आदमी कल्याण मंत्री के आवास के बाहर सो रहे थे. कंचन बोला था कि वह एक बार घर जाएगा, पर वह घर नहीं गया. सुबह जब सभी नींद से उठे तो उसे जगाया पर वो नहीं उठा. फौरन एंबुलेंस बुलाया और हॉस्पिटल ले गए। यहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बता दे कि झारखंड के स्थापना दिवस 15 नवम्बर को मोरावादी मैदान में पारा शिक्षकों ने अपनी मांगों लेकर धरना प्रदर्शन किया था और उन पर लाठीचार्ज किया गया था, जिसके बाद से पर शिक्षकों ने मंत्री के आवास के सामने धरना दिया था। वहीं कंचन कुमार दास की मृत्यु के बाद अब पारा शिक्षक अपनी मांगों के साथ साथ मृत्त शिक्षक के आश्रित को 25 लाख रूपया मुआवजा व सरकारी नौकरी की मांग कर रहे हैं। मृत शिक्षक के अंतिम यात्रा के दौरान झामुमों जिला अध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह, केन्द्रीय समिति सदस्य सुशिल दुबे, नगर सचिव रमेश कुमार रजक, समीर झा, दीपक राज, किशोर दास, रंजीत सिंह,  झाविमो की केंद्रीय प्रवक्ता प्रो अंजुला मुर्मू, जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह बिट्टू आदि लोग पहुंचे और श्रद्धांजलि दी.

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *