किसानों के दुख दर्द के साथी हैं हम – रघुवर दास

जामताड़ा। जामताड़ा के बरमुंडी गांव,करमाटांड के किसान बलकू मुर्मू पर जब चारों ओर से मुसीबतों का पहाड़ टूटने की जानकारी मिलने पर  मुख्यमंत्री  रघुवर दास के पहल पर मुख्य सचिव  राजबाला वर्मा ने कृषि सचिव पूजा सिंघल तथा डीसी जामताड़ा रमेश कुमार दूबे को तत्काल कार्रवाई करने का निदेश दिया। उपायुक्त के नेतृत्व में जिला प्रशासन ने गांव पहुँचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया तथा गांव के मुखिया, प्रमुख, ग्राम प्रधान, मांझी हड़ाम और ग्रामीणों के सामने किसान को इस दुःख दर्द से बाहर आने के लिए नक़द राशि खाद्यान बीज और खाद आदि उपलब्ध कराया गया।

ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले पत्नी के जल जाने के कारण किसान बलकू मुर्मू ने अपना बैल बेचकर धनबाद में उसकी चिकित्सा कराई परंतु पत्नी के मर जाने के बाद उसे दूसरा बैल भी बेचना पड़ा और जमीन भी गिरवी रखनी पड़ी। आज जिला प्रशासन ने 20 हजार रूपये कि सहायता राशि देकर 17 हजार रूपये में बेचे गए दोनों बैल उसे वापस दिलाया तथा उसकी गिरवी जमीन को भी छुडाया गया। पत्नी कि अंत्येष्टि के लिए 3 हजार रूपये कि राशि भी दी गई । उसे खाद्यान के लिए 1 क्विंटल चावल और एक बोरी ख़ाद भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही अरहर के बीज और 25 किलो मुंगफली दिया गया और धान कि रोपनी के लिए ट्रैक्टर से उसके खेत की जुताई भी कराई गई ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी पत्नी के प्रति जिम्मेवारियों को पूरा करते हुए जामताड़ा के इस किसान को कठिनतम आर्थिक तनाव से बचाना हम सब का साझा कर्तव्य था। यह सम्पूर्ण प्रसंग मुख्यमंत्री किसान हेल्प सेंटर खोले जाने तथा किसानों के प्रति संवेदनशीलता के कारण संभव हो सका ।

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *