मुख्यमंत्री ने किया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन

मुख्यमंत्री रघुवर दास का देवघर जिला के मधुपुर अनुमंडल अन्र्तगत चेतनारी ग्राम में आगमन हुआ। इनके द्वारा उक्त ग्राम में संस्थापित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सत्र का उद्घाटन किया गया। इसके पश्चात इनके द्वारा अपने मंत्रियों  राजपलिवार,  रणधीर सिंह तथा देवघर विधायक  नारायण दास के साथ जनसभा में भाग लिया गया। जनसभा से इनके द्वारा अन्य पाँच औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, देवघर, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, विद्यासागर, सरैयाहाट, जरमुण्डी एवं सुन्दरपहाड़ी के सत्र का आॅनलाईन उद्घाटन किया गया। साथ हीं कशिश न्यूज द्वारा बैद्यनाथ धाम के सुबह एवं शाम के आरती का सीधा प्रसारण का आॅनलाईन आगाज किया गया। मंच पर श्रम प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के प्रधान सचिव, विशेष सचिव, संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त, आरक्षी उपमहानिरीक्षक तथा देवघर जिला के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थें।

सर्वप्रथम श्रम एवं नियोजन विभाग के प्रधान सचिव द्वारा अपने स्वागत भाषण में सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की जानकारी दी गयी तथा बतलाया गया कि पहले 7,000 प्रशिक्षु थें परन्तु अब इसमें और 12,000 प्रशिक्षुओं की वृद्धि हो जायेगी। विधायक नारायण दास द्वारा मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में हो रहे समावेशी विकास की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री रणधीर सिंह द्वारा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के उद्घाटन पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया गया तथा बतलाया गया कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इनकी सरकार गरीबी उन्मूलन के लिए सतत् प्रयत्नशील है तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हीं नहीं अपितु नये एवं बंद पड़े कृषि एवं पशुपालन संबंधी काॅलेजों के खोले जाने के प्रति इनकी सरकार प्रयत्नशील है।

श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास मंत्री राजपलिवार द्वारा अपने भाषण में मुख्यमंत्री के मधुपुर आगमन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा मधुपुर में जलापूर्ति योजना एवं महिला महाविद्यालय खोले जाने की मांग की गई।

मुख्यमंत्री  द्वारा गरीबी उन्मूलन के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता जतलायी गई तथा कहा गया कि इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमने पूरे झारखण्ड में 32 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की स्वीकृति दी है। जिसकी संख्या पूर्व में मात्र 14 थी। इनके द्वारा बतलाया गया कि गरीबी उन्मूलन के लिए हमारी युवाओं का हुनरमंद होना अतिआवश्यक है। इनके द्वारा बतलाया गया कि ग्रामीण स्तर पर स्वंय सहायता समूहों से जुड़े महिलाओं का विकास में अहम् भूमिका हो सकती है और इसके लिए बतलाया गया  कि सभी प्रखण्डों में औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जायेगी। इनके द्वारा बतलाया गया कि कई अप्रवासी भारतीय उद्योगपति झारखण्ड आना चाहते हैं लेकिन इसके लिए हमें युवाओं को हुनरमंद बनाना होगा। ताकि उनका उपयुक्त नियोजन हो सके। इनके द्वारा आरक्षी प्रशिक्षण हेतु शक्ति विश्वविद्यालय खोले जाने तथा इसके माध्यम से प्रशिक्षित कुशल मानव संसाधन की राज्यस्तर पर औद्योगिक प्रतिष्ठानों हेतु सुरक्षा बल की नियुक्ति करने की जानकारी दी गई। साथ हीं बतलाया गया कि जिनका नियोजन नहीं होता है, वैसे कुशल कामगारों के लिए ‘मुद्रा बैंक योजना’ से परिसम्पति उपलब्ध करायी जायेगी।

मुख्यमंत्री द्वारा समाज के हर वर्ग एवं तबके के विकास पर जोर दिया गया तथा बतलाया गया कि स्त्री-पुरूष विकास की गाड़ी के दो पहिए हैं तो हिन्दु-मुस्लिम सरकार के दो नेत्र हैं। मुख्यमंत्री द्वारा महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए ‘‘पहले पढ़ाई तब विदाई’’ के तहत् सभी बच्चियों के पढ़ाई पर ध्यान देने का अनुरोध करते हुए अल्पायु में शादी कराने जैसे पाप न करने का अनुरोध किया गया। गाँधी जयंती से प्रारंभ विशेष ग्राम सभा में सभी लोगों से सक्रिय भाग लेने का अनुरोध किया गया; ताकि बापू के ग्राम स्वराज का सपना पूर्ण हो सके तथा सुराज से स्वराज की प्राप्ति के तहत् ग्राम स्तर से हीं भारत के विकसित राष्ट्र की परिकल्पना साकार हो। इनके द्वारा बतलाया गया कि 40,000 विद्यालयों में से अभी मात्र 10,000 विद्यालय में हीं फर्नीचर उपलब्ध है परंतु ये निर्धारित मानक के तहत बिना निविदा के सभी विद्यालयों को फर्नीचर उपलब्ध कराने जा रहे हैं; जिसके बाद विद्युत संबंधन एवं कम्प्यूटर की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

इनके द्वारा बतलाया गया कि माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘‘सबका साथ सबका विकास’’ के नारा को साकार करने के लिए सभी को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु या तो सी0एस0आर0 या पी0पी0पी0 मोड पर भी औद्योगिक ईकाईयों का या किसी भी आवश्यक संस्थानों का संस्थापन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री द्वारा सड़क सुरक्षा के संदर्भ में भी सभी को सचेत करते हुए ट्रैफिक नियमों का पालन करने तथा अनिवार्य रूप से हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाने का अनुरोध किया गया तथा बतलाया गया कि नियम बना दिया गया है कि अब से जो चालक बिना सीट बेल्ट के लगातार तीन बार पकडे़ जायेंगे उनका लाईसेंस रद्द कर दिया जायेगा।

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *