उपराजधानी में मुख्यमंत्री ने किया झंडातोलान, जून तक होगी 18,000 शिक्षकों की नियुक्ति

दुमका। 69वां गणतंत्र दिवस समारोह के मोके पर  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को प्रदेश की उप-राजधानी दुमका में तिरंगा झंडा फहराया. मुख्यमंत्री ने यहां पुलिस लाईन स्थित परेड ग्राउंड में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने खुली जीप में सलामी गारद का निरीक्षण भी किया।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए एक बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जून, 2018 तक और 18 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. उन्होंने कहा कि झारखंड प्रदेश राज्य शैशव अवस्था से युवा अवस्था में प्रवेश कर चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने ऐसे झारखंड का सपना देखा है, जो भय, भूख और भ्रष्टाचार से तो मुक्त हो ही, अपराध और उग्रवाद से भी मुक्त हो. सीएम ने कहा कि अब झारखंड का माहौल बदल गया है. भ्रष्टाचार अब हमारे राज्य में चर्चा का विषय नहीं रहा। राज्य की पहचान मोमेंटम झारखंड, डिजिटल झारखंड, कैशलेस झारखंड, स्वच्छ एवं हरित झारखंड तथा विकास की ओर उन्मुक्त झारखंड की बन रही है।

उन्होंने कहा कि वह अपने प्रदेश को ऐसा प्रदेश बनाना चाहते हैं, जहां कमजोर व्यक्ति की बातें भी सत्ता के उच्च स्तर तक पहुंचे. लोकतांत्रिक व्यवस्था में हर व्यक्ति का अधिकार सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद संताल परगना क्षेत्र विकास की दौड़ में काफी पीछे रह गया था. वही संताल परगना आज राज्य के विकास को गति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

रघुवर दास ने कहा कि संताल परगना के विकास में केंद्र सरकार का भी महत्वपूर्ण सहयोग मिल रहा है. हाल ही में इस प्रमंडल की जनता को 3,000 करोड़ रुपये की लोक कल्याणकारी परियोजना का लोकार्पण शिलान्यास किया गया है. सीएम ने कहा कि संताल परगना क्षेत्र में सड़क परिवहन, पेयजल, स्वास्थ्य आदि क्षेत्र में आधारभूत संरचना के विकास के लिए सरकार गंभीर प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि सड़कों के मामले में संताल परगना की स्थिति बेहतर हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर अब पर्यटन के मानचित्र पर आ गया है. इसे और अधिक महत्व देने के उद्देश्य से देवघर हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए झारखंड सरकार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया तथा डीआरडीओ देवघर के बीच 300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का एमओयू साइन किया गया है. सीएम ने कहा कि बड़े विमानों के संचालन के लिए देवघर में 10 हजार फीट का रन-वे उपलब्ध कराया जायेगा। रघुवर दास ने कहा कि राज्य के आदिम जनजाति के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेष स्वास्थ्य पैकेज योजना प्रारंभ किया जा रहा है. इसके अंतर्गत समुदाय के बीच से ही किसी एक व्यक्ति को स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रूप में तैयार कर स्वास्थ्य सुविधाएं उनकी बसावट तक पहुंचाने के लिए सरकार प्रयासरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिम जनजाति बाहुल्य टोलों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य के 192 आदिम जनजाति बाहुल्य टोले में जलापूर्ति योजना शुरू की गयी है. इसमें 9 योजनाएं संताल परगना क्षेत्र में ही स्वीकृत की गयी हैं. अगले वित्तीय वर्ष में शत-प्रतिशत आदिम जनजाति क्षेत्रों को पाइपलाईन से जलापूर्ति शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है. इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया गया।

सीएम ने कहा कि वे दावा नहीं करते कि उनकी सरकार ने झारखंड की सभी समस्याओं का समाधान कर दिया है, लेकिन वे इस बात का दावा पूरे विश्वास के साथ कर सकते हैं कि जिन उम्मीदों और आशाओं के साथ राज्य की जनता ने उन्हें सत्ता सौंपी थी, उन अपेक्षाओं को पूरा करने की दिशा में सरकार मजबूती और ईमानदारी से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जनता के सकारात्मक सहयोग से राज्य में विकास की एक मजबूत लकीर खींचने में हम सफल हुए हैं।

इस अवसर पर अलग-अलग विभागों की मनमोहक झांकियां निकाली गयीं. स्वतंत्रता सेनानी मो सईद के पुत्र को सम्मानित भी किया गया।

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *