राज्यपाल ने किया विवि स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ

दुमका : विश्वविद्यालय परिसर में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सबसे पहले सिदो-कान्हु की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद कार्यक्रम का उद्घाटन किया। स्वागत भाषण में कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि आने वाले दिनों में आदर्श विवि बनने का सपना साकार होगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहा कि विवि की तरक्की में सामूहिक प्रयास और तेज होना चाहिए। लेखन और साहित्य के क्षेत्र को बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है। यहां मुख्यमंत्री फेलोशिप शुरुआत मेधावी छात्रों के लिए वरदान साबित होगा और इससे शोध को बढ़ावा मिलेगा। कहा कि रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कदम बढ़ा चुकी है।

झामुमो विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी ने कहा कि संताली शिक्षकों की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने की दिशा में विवि प्रबंधन को गंभीरता से पहल करना चाहिए। नियुक्त प्रक्रिया में विषय विशेषज्ञ की आ रही कमी को विवि प्रबंधन दूर करने का प्रयास करे। उन्होंने कला संस्कृति विभाग की स्थापना एवं परंपरागत एंटीक के संरक्षण पर विशेष जोर देने की मांग की।

कार्यक्रम के अंत में विवि के सेवानिवृत्त शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों को भी राज्यपाल ने सम्मानित किया। अतिथियों का स्वागत प्रतिकुलपति डॉ. एसएन मुंडा ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डीएसडब्ल्यू डॉ. गौरव गांगुली ने किया। मौके पर डीआइजी अखिलेश कुमार झा समेत बड़ी संख्या में अतिथि एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *