जेभीएम व जदयू का दो दिवसीय महाधरना में नहीं दिखा भीड़, लोग आये और चले गये

दुमका। झारखण्ड विकास मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि छोटानागपुर एवं संताल परगना टेनेंसी एक्ट्स में किसी भी प्रकार के संशोधन का विरोध जारी रहेगा. मरांडी अपने कार्यकर्ताओं को दुमका के गाँधी मैदान में आयोजित   महा-धरना  को संबोधित कर रहे थे. पार्टी की और से यह महा धरना दो दिवसीय है जिसमें 26 अक्टूबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे। संताल परगना की जनता को संबोधित करेंगे.झारखण्ड विकास मोर्चा का आन्दोलन कई मुद्दों को लेकर जारी है जिनमें, बाबूलाल मरांडी के अनुसार एक्ट्स में संशोधन,स्थानीयता, पिछड़ों के 27 प्रतिशत आरक्षण, भूमि अधिग्रहण क़ानून 2013 का कठोरता से पालन और बड़कागाँव सहित अनेक स्थानों पर हुए पुलिस फायरिंग में मारे गए लोगों को उचित मुआवजा के अलावा इन घटनाओं की न्याजिक जांच आदि मुख्य मांगे हैं. यंहा बता दे की झारखण्ड निर्माण के बाद यह पहला अवसर होगा कि एक मुख्यमंत्री की हैसियत से नीतीश कुमार दुमका आयेंगे. नीतीश के आगमन को लेकर स्थानीय जनता दल के लोग काफी उत्साहित है और जिला प्रशासन उनकी सुरक्षा का पूरा इंतजाम कर रहा है.

बाबूलाल ने जिन मुद्दों को उठाया है उसमें रघुवर सरकार के खिलाफ उनको जन समर्थन मिलता है की नहीं ये तो धरना के बाद पता चलेगा. जबसे पुलिस द्वारा हजरिबाग और खूंटी में फायरिंग की घटना हुई है, बाबूलाल मरांडी इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेरने में लगे हैं.मरांडी ने कहा कि सरकार ने जमीन को तो गैर कानूनी तरीके से किसानों से हथियाना चाह ही रही है साथ ही बेगुनाहों के ऊपर गोलियां भी चलायी जा रही है।

मनहूस की तरह क्यों बैठे हो जोर से ताली बजाओ – विधायक प्रदीप यादव

विधानसभा में पार्टी के विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने जनता से अपील की  वो किसी भी हालत में गुजरात के पूंजीपति अडाणी को उद्योग लगाने के लिए झारखण्ड में जमीन नहीं दे. सभा को संबोधित करते -करते विधायक प्रदीप का जुबान फिसल गयी और कार्यकताओ को कहा की मनहूस की तरह क्यों बैठे हो जोर से ताली बजाओ। यह सुन कर कई कार्यकर्त्ता महा धरना छोड़ कर चले गये।

महाधरना में जेवीएम कार्यसमिति के सदस्य पिंटू अग्रवाल, बिनोद शर्मा, दुमका जिला के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह बिट्टू, पूर्व जिला अध्यक्ष परितोष सोरेन, महिला मोर्चा की सचिव मार्था ,देवेन्द्र कुंवर जदयू के जिला अध्यक्ष रंजीत जायसवाल आदि मौजूद थे. महाधरना में प्रो अंजुला मुर्मू सहित अन्य पार्टी के कार्यकर्ताओ ने भी जेभीएम की सदस्यता ग्रहण किया।

Post Author: News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *